सॉफ्ट गुलाब जामुन । Gulab Jamun Non Deep Fried.

सॉफ्ट गुलाब जामुन । Gulab Jamun Non Deep Fried | KabitaKitchen.com
सॉफ्ट गुलाब जामुन । Gulab Jamun Non Deep Fried | KabitaKitchen.com

नमस्कार दोस्तों स्वागत हे आपको हमारे ब्लॉग कबिता किचन पर।  आज हम सॉफ्ट गुलाब जामुन बनाना सीखेंगे।  अप्पम मेकर में  बनाएं एकदम नरम गुलाब जामुन बिना डीप फ्राइ किये हुये, फूटने या फटने का डर भी नहीं

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Gulab Jamun recipe

चीनी - 1 कप (250 ग्राम)

मावा - ½ कप (125 ग्राम)

पनीर - 1.25 (40 ग्राम)

मैदा - 2 टेबल स्पून (20 ग्राम)

इलायची पाउडर - 1 छोटी चम्मच

घी - 1 टेबल स्पून

बेकिंग पाउडर - ¼ छोटी चम्मच

विधि - How to make Gulab Jamun recipe

चाशनी तैयार कीजिए

किसी बर्तन में 1 कप चीनी और ¾ कप पानी डालकर मिला दीजिए. चीनी को पानी में पूरी तरह से घुलने तक पकाएं और बीच बीच में इसे चलाते भी रहें. चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाने के बाद चाशनी को 2 मिनिट और पका लीजिए इसके बाद इसे चैक कीजिए. चाशनी चैक करने के लिए कल्छी में 1-2 बूंदे चाशनी लीजिए इसे हल्का सा ठंडा होने पर उंगली डिप करके उंगली और अंगूठे में चिपका कर देखिए, चाशनी शहद की तरह चिपक रही हो, तो गुलाब जामुन के लिए चाशनी तैयार है. चाशनी में इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कर दीजिए. चाशनी के बर्तन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैन्ड पर रख दीजिए.

गुलाब जामुन का मिश्रण तैयार कीजिए

नरम मावा (धाप) को प्लेट में निकाल लीजिए इसमें और पनीर क्रम्बल कर के डाल दीजिए. अब मावा और पनीर को एक साथ हाथ से मसलते हुए एकदम नरम और चिकना होने तक 2-3 मिनिट मसलते रहिए. इसके बाद इस मिश्रण में मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाते हुए 2-3 मिनिट मसल-मसलकर मिक्स कर लीजिए और एकदम चिकना मिश्रण तैयार कर लीजिए.

गुलाब जामुन बनाएं

गुलाब जामुन बनाने के लिए अप्पम मेकर को गैस पर धीमी आंच पर गरम होने के लिए रख दीजिए.
गुलाब जामुन के लिए तैयार किए मिश्रण के डोह को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिए. एक टुकड़ा उठाइए और हाथों से रोल करते हुए गोल गुलाब जामुन बनाकर रख लीजिए. इसी प्रकार एक-एक करके सारे डोह से गुलाब जामुन तैयार कर लीजिए.

अप्पम मेकर के प्रत्येक खाने में थोड़ा-थोड़ा घी डालिये. गुलाब जामुन के गोलों को इसके खानों में लगा दीजिए और अप्पम मेकर को ढक दीजिए और गुलाब जामुन को धीमी आंच पर 3 मिनिट के लिए ढककर पकने दीजिए इसके बाद इसे चैक कीजिए.

सॉफ्ट गुलाब जामुन । Gulab Jamun Non Deep Fried | KabitaKitchen.com
सॉफ्ट गुलाब जामुन । Gulab Jamun Non Deep Fried | KabitaKitchen.com


3 मिनिट बाद इन्हें चैक कीजिए, अभी ये नही पके हैं इन्हें और 2 मिनिट ढक कर धीमी आंच पर सिकने दीजिए. इसके बाद इन्हें चैक कीजिए.

How to Make Butter Scotch Ice Cream - Click Here

2 मिनिट बाद इन्हें चैक कीजिए ये नीचे से सिक चुके हैं इन्हें पलट दीजिए और इन्हें फिर से ढककर 2 मिनिट तक सिकने दीजिये.

2 मिनिट बाद इन्हें चैक कीजिए ये नीचे से अभी कम सिके हैं. इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक सेकना है, इन्हें फिर से ढककर 1-1.5  मिनिट तक सिकने दीजिये.

इन्हें चैक कीजिए गुलाब चामुन चारों ओर से गोल्डन ब्राउन सिक कर तैयार हैं. गुलाब जामुन को सिकने में लगभग 10 मिनिट का समय लगा है.

गुलाब जामुन को अप्पम मेकर से निकाल कर चाशनी में डाल दीजिए, और गुलाब जामुन को चाशनी में 5-6 घंटे डूबे रहने दीजिए. इसके बाद इन्हें सर्व कीजिए. आप चाहें तो इन्हें 2-3 घंटे के बाद भी खाने के लिए परोस सकते हैं.


सुझाव


जमा हुआ सख्त मावा भी ले सकते हैं, उसमें 1 चम्मच दूध डल कर उसे मसल लीजिए वह साफ्ट हो जाएगा.
चाशनी बनाते समय ध्यान रखें की जिस बर्तन से आप चीनी नाप कर ले रहे हैं उस बर्तन का ¾ कप पानी डालें और चीनी को पूरी तरह से घुलने तक पकाएं और थोड़ा सा 1-2 मिनिट और पका लीजिए. एकदम परफेक्ट चाशनी बन कर तैयार होगी.

चाशनी अगर गाढी़ होगी तो गुलाब जामुन चाशनी में डालने पर सिकुड़ जाएंगे.

अगर चाशनी पतली होगी तो गुलाब जामुन की ऊपरी परत निकलने लगेगी वो खिले खिले से हो जाएंगे.
गुलाब जामुन सेकने के लिए हमने 1 चम्मच घी का उपयोग किया था जिसमें से गुलाब जामुन सेकने के बाद भी कुछ घी अप्पम मेकर में बच गया था यानि की ½ चम्मच घी का ही उपयोग हुआ है.

अप्पम मेकर में गुलाब जामुन बनाते समय ध्यान रखें की आग धीमी ही रखें ओर इन्हें हर 2 मिनिट बाद चैक करते रहें.

घरपर बनाकर खाने के बाद कमेंट में ज़रूर बताएगा कैसी बानी. में उम्मीद करती हूँ आपको अच्छी लगी होगी। 

Post a Comment

1 Comments