नींबू का अचार | Instant Lemon Peel Pickles - Kabita Kitchen

आप सबको कबिता किचेन में स्वागत हे।  आज हम कुछ खटा डिस जैसे की निम्बू छिलके का अचार सीखेंगे । हम सब नींबू निचोड़ने के बाद, छिलकों को ज्यादातर लोग फेंक दिया करते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इनको उपयोग में भी लाया जा सकता है और नींबू  छिलके के अचार बन सकते हैं, जोकि स्वाद में काफी बेहतरीन होते हैं. आइए देखें कैसे?

नींबू का अचार | Instant Lemon Peel Pickles - kabitakitchen.com
नींबू का अचार | Instant Lemon Peel Pickles - Kabita Kitchen

निम्बू अचार केलिए आवश्यक सामग्री - Ingredients for Instant Lemon Peel Pickles :-

निचोड़े हुए नींबू- 1 किलोग्राम
नींबू- 8
नमक- 6 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर- 2 टेबल स्पून
सरसों का तेल- ½ कप
हींग- 1 पिंच
अजवायन- 1 छोटी चम्मच
कलौंजी- 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला- 2 छोटी चम्मच
भुना जीरा पाउडर- 3 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-2 टेबल स्पून
काला नमक- 4 टेबल स्पून
चीनी पाउडर- 1 कप
सौंफ पाउडर- 1 टेबल स्पून

विधि - How to make Nimbu ke Chilke ka Achar :-

नींबू के छिलकों में से बीज हटाकर इनको पतले-पतले टुकड़ों में काट लीजिए. कटे हुए छिलको में हल्दी पाउडर, नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए.

इन्सटेन्ट अचार बनाने के लिए छिलकों को नरम करना होगा. इसके लिए, एक बर्तन में 2 से 3 कप पानी डालकर गरम होने रख दीजिए और पानी में उबाल आने दीजिए. बर्तन को ढक दीजिए ताकि पानी में जल्दी से उबाल आ जाए. एक ऎसी थाली लीजिए जोकि बर्तन के ऊपर पूरी तरह से आ जाए. इसमें नमक-हल्दी मिले छिलकों को थाली में डाल दीजिए.

How to Make Mango Achar - Click Here

पानी में उबाल आते ही छिलकों वाली थाली को बर्तन के ऊपर रख दीजिए और इसे ढककर आधे घंटे आंच पर पकने दीजिए. गैस धीमी-मध्यम रखिए ताकि पानी में लगातार भाप बनती रहे.

बाद में नींबू के छिलकों को चमचे से चलाकर एक छिलके को हाथ से दबाकर देखिए, ये नरम हो गए हैं. गैस बंद कर दीजिए और थाली को उतारकर जाली स्टेन्ड पर रख दीजिए.

पैन गरम कीजिए. पैन में सरसों का तेल डालिए और इसे धुआं उठने तक गरम होने दीजिए. इसके बाद, गैस को एकदम धीमी कर दीजिए और तेल को थोड़ा ठंडा होने दीजिए. तेल के ठंडे होने पर इसमें अजवायन, हींग,कलौंजी डालकर हल्का सा भून लीजिए. फिर. गैस बंद कर दीजिए और मसाले में भाप में पकाए छिलके डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. इसमें गरम मसाला, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

नींबू का रस निकालकर अचार में मिक्स कर लीजिए. अचार को दो अलग-अलग बर्तन में निकाल लीजिए. एक अचार को नमकीन ही रहने दीजिए. दूसरे अचार में पाउडर चीनी और सौंफ पाउडर डाल दीजिए. इनको अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

नींबू के छिलकों से बने हुए दोनों तरह के अचार- नींबू का मसाला अचार और नींबू का खट्टा मीठा अचार तैयार है. इन अचार को अभी भी खा सकते हैं लेकिन एक सप्ताह बाद, अचार का स्वाद बहुत अच्छा हो जाता है, जब तक सारे तेल मसाले नींबू के छिलकों में पूरी तरह से ज़ज़्ब हो जाते हैं. अचार को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी कन्टेनर में भरकर रख लीजिए.

सुझाव :-


  • अचार को परंपरागत तरीके से धूप में रखकर 2 से 3 दिन या कमरे में ही रखकर 10 से 15 दिन में अचार तैयार कर सकते हैं. 
  • नमक की सहायता से नींबू के छिलके जल्दी से नरम हो जाते हैं. 
  • छिलकों को भाप में पकाते समय आंच धीमी मध्यम ही रखें. अगर आंच तेज रखेंगे, तो भाप तेजी से बनेंगी और बर्तन के ऊपर से पानी निकल भी सकता है. 
  • सरसों के तेल की जगह तिल का तेल भी ले सकते हैं. 
  • सरसों के तेल को धुआं उठने तक गरम करने से तेल का तीखापन कम हो जाता है. 
  • हमने देगी मिर्च ली है ताकि रंग अच्छा आए, यह कम तीखी होती है. 
  • आप अचार को चीनी के बदले गुड़ के साथ भी बना सकते हैं. 
  • जब भी अचार निकालें, सूखी और साफ चम्मच का उपयोग करें, अचार लंबे समय तक चलता है. 

घरपर बनाने के बाद कैसी बानी कमेंट में ज़रूर बताएगा। 

Post a Comment

0 Comments