बेसन का ढोकला - How to make Besan Dhokla Recipe - KabitaKitchen.com

बेसन का ढोकला - How to make Besan Dhokla Recipe - KabitaKitchen.com
बेसन का ढोकला - How to make Besan Dhokla Recipe - KabitaKitchen.com

नमस्कार दोस्तों कबिता किचन ब्लॉग पे आप सबका स्वागत है।  अज्ज हम गुजराती मसूर बेसन ढोकला बनाने बाले हे।

कम तेल में बना हुआ बेसन का ढोकला नाश्ते के लिये सबसे ज्यादा पसन्द किया जाता है. परम्परागत रूप से बेसन का ढोकला हम गैस पर ढोकला मेकर में, या कुकर में या किसी बर्तन में पानी के ऊपर स्टैन्ड पर थाली रखकर बनाया जाता है. लेकिन बेसन का ढोकला माइक्रोवेव में भी बड़ी आसानी से बहुत जल्द बन जाता है.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Dhokla

ढोकला का मिश्रण बनाने के लिये :-

बेसन - 1 कप

सूजी - 1/4 कप

नीबू - 1 मीडियम आकार का

अदरक - आधा इंच टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ

चीनी - 2 छोटे चम्मच

नमक - 3/4 छोटी चम्मच

इनो फ्रूट साल्ट - 1 छोटी चम्मच

ढोकला पर तड़का लगाने के लिये :-

हरी मिर्च - 2 लम्बाई में कटी हुई

हरा धनियां - 2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ होना चाहिए

तेल - एक टेबल स्पून

कच्चा नारियल - 1 टेबल स्पून (यदि आप चाहें)

राई - आधा छोटी चम्मच

करी पत्ता - 5-6

तिल - 1 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)

विधि - How to make Dhokla in Microwave

बेसन और सूजी को किसी प्याले में निकाल कर थोड़ा थोड़ा पानी मिलाते हुये, बिलकुल गुठलियां खतम होने तक बेसन का घोल बनाइये, ढोकला के लिये घोल बहुत अधिक गाढ़ा और बहुत अधिक पतला नहीं बनाना है.

बेसन के घोल में अदरक, नमक और 1 छोटी चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दीजिये. नीबू का रस निकालिये और घोल में डालकर मिला दीजिये. घोल को 20 मिनिट के लिये रख दीजिये, ताकि बेसन और सूजी फूल कर तैयार हो जाय, ढोकला के लिये मिश्रण तैयार है. ढोकला का घोल बनाने में 3/4 कप पानी लगा है.

माइक्रोवेव में ढोकला बनाने के लिये 7-8 इंच व्यास का माइक्रोवेव सेफ प्याला लीजिये, प्याले में थोड़ा सा तेल डालकर उसे चिकना कर लीजिये.

बेसन का ढोकला - How to make Besan Dhokla Recipe - KabitaKitchen.com
बेसन का ढोकला - How to make Besan Dhokla Recipe - KabitaKitchen.com


20 मिनिट बाद घोल में ईनो फ्रूट साल्ट डालिये और अच्छी तरह मिला दीजिये, बेसन का घोल फूलता हुआ दिखाई देता है. अब चिकने किये हुये माइक्रोवेव सेफ प्याले में ढोकला का मिश्रण डालिये, प्याले को हल्का सा खटखट करके मिश्रण को एक जैसा कर लीजिये.

How to Make Aloo Samosa - Click Here

प्याले को ढककर के माइक्रोवेव में रखिये और अधिकतम तापमान पर 3 मिनिट माइक्रोवेव कीजिये. ढोकला को चैक कीजिये, ढोकला चैक करने के लिये चाकू ढोकला के अन्दर डालिये और चाकू के ऊपर ढोकला का मिश्रण चाकू पर चिपक रहा है, ढोकला को 1 मिनिट और माइक्रोवेव कीजिये, और 2 मिनिट स्टैन्डिग टाइम देकर ढोकला चैक कीजिये, ढोकला में चाकू अन्दर डालने पर चाकू एकदम क्लीन आ रहा है. माइक्रोवेव में ढोकला बनकर तैयार है.

तड़का लगाइये:
तड़के के लिये पैन में तेल डालकर गैस पर रखकर गरम कीजिये. गरम तेल में राई डालिये, राई तड़कने के बाद करी पत्ता डालिये और अब तिल डालकर हल्का सा तिल के भुनने पर, हरी मिर्च डालकर हल्का सा पकने दीजिये. तड़के में आधा कप पानी डालिये और बची हुई 1 चम्मच चीनी भी डाल दीजिये, उबाल आने और चीनी पानी में घुलने तक तड़के को पका लीजिये. ढोकला में डालने के लिये तड़का तैयार है.

ढोकला के चारों ओर चाकू घुमा कर ढोकला को प्याले से अलग कीजिये, प्लेट प्याले के ऊपर रखकर, ढोकला के बर्तन को उलट दीजिये, ढोकला प्लेट में निकल आता है. ढोकला को अपने मनपसन्द टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये, अब ढोकला के टुकड़ों पर चम्मच से सभी तरफ थोड़ा थोड़ा तड़का पानी डालिये. ढोकला तड़के का पानी एब्जार्व करके एकदम नरम बन जायेगा. ढोकला के ऊपर हरा धनियां और नारियल डालकर गार्निश कर दीजिये. माइक्रोवेव में बेसन का ढोकला बनकर तैयार है.

सुझाव:

ढोकला में हमने नीबू का रस यूज किया है, नीबू के रस की जगह आधा छोटी चम्मच टाटरी पाउडर को पानी में घोल कर भी घोल में मिलाया जा सकता है. ढोकला बनाने के लिये 1 कप दही भी लिया जा सकता है, दही में बेसन सूजी को इसी तरह से घोलकर तैयार करना होगा.

घर पर बनाकर खाने के बाद कमेंट में जरूर बताएगा कैसी बानी, उम्मीद करता हूँ आपको अच्छी लगी हे। 

Post a Comment

0 Comments