खांडवी - How to make Khandvi - Kabita Kitchen

आप सबको कबिता किचन में स्वागत हे. खांडवी (Khandavi) गुजराती खाना है. खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, और बनाने भी बड़ी आसान है, इसे बनाने में तेल की मात्रा बहुत ही कम लगती है. प्रस्तुत है एकदम कम तेल के उपयोग से बनी खांडवी.

खांडवी - How to make Khandvi | kabitakitchen.com
खांडवी - How to make Khandvi | Kabita Kitchen

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Khandvi

बेसन - 100 ग्राम ( एक कप )

दही-  एक कप

पानी -  2 कप

हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच

अदरक पेस्ट -आधा चम्मच (यदि आप चाहें)

नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

तेल- एक टेबिल स्पून

राई  -  एक छोटी चम्मच

हरी मिर्च - 2 बारीक काटी हुई

हरा धनियाँ- बारीक कटा हुआ (एक टेबल स्पून)

कच्चा नारियल- एक बड़ी चम्मच कद्दूकस किया हुआ

खांडवी बनाने की विधि - How to make Khandvi

सबसे पहले दही को फैंट लीजिये. एक बर्तन मे दही और बेसन को एकसाथ अच्छी तरह से  मिला लीजिये. अभी इस घोल में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और नमक को डाल कर चमच से अच्छी तरह मिला दीजिये तह की घोल में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिये.

घोल को किसी भारी तले हुए बर्तन में डाल दीजिये. बर्तन को गैस पर रखिये और चमचे से बारबार घोल को हमेशा चलाते हुये खांडवी (Khandavi) को पकाइये. आप देखेंगे कि बेसन का घोल गाढ़ा हो रहा है. गैस को धीमी करके घोल को लगातार चलाते रहिये. करीब 8-10 मिनिट में यह घोल पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा. इससे ज्यादा उबालेंगे तो घोल और ज्यादा गाड़ा हो जायेगा जिससे खांडवी की परत पतली नहीं बनेगी.

मिश्रण की मात्रा के अनुसार, 2-3 थालियां or plate ले लीजिये, थाली में तेल लगाने की आवश्यकता नहीं है, खान्डवी के घोल को थाली या ट्रे में पतला पतला करके  फैला दीजिये, घोल को पलटे की सहायता से एकदम से  पतला फैला दीजिये.

 8-10 मिनिट में ही यह मिश्रण ठंडा हो कर जम जाता है, इस जमी हुई परत को चाकू की सहायता से 6 इंच लम्बी और 2 इंच चौड़ी पट्टियाँ में काट लीजिये और इन सारी पट्टियों का रोल बना लीजिये, सारे रोल को थाली में लगा दीजिये.

अब छोटी कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में राई डाल दीजिये, राई तड़ तड़ कर अच्छी तरह भुन जाय तब इसमें करी पत्ता और हरी मिर्च डालिये और हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये.  इस मसाले मिले तेल को आप चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये.

खान्डवी को प्लेट में लगाइये. नारियल और हरे धनिये को खान्डवी के ऊपर डाल कर अच्छी तरह से  सजा दीजिये. खांडवी (Khandavi) तैयार है. खांडवी को हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाने का मजा लीजिये . आपको खांडवी कैसा लगा कमेंट में बताएगा।

खान्डवी को खाने के बाद कमेंट में बताएगा कैसी लगी। 

Post a Comment

0 Comments